रीवा। शहर में सिलसिलेवार चेन स्नेचिंग की घटनाओं को अंजाम देने वाले बदमाश प्रयागराज के निकले हैं। पुलिस ने चार आरोपियों को गिरफ्तार किया है, जिन्होंने आधा दर्जन घटनाओं को अंजाम देना स्वीकार किया है। फिलहाल, आरोपी पुलिस रिमांड पर हैं और उनकी अन्य घटनाओं में भूमिका की जांच की जा रही है।

चेन स्नेचिंग की घटनाओं का खुलासा करने के लिए एसपी विवेक सिंह ने विशेष टीमों का गठन किया था। पुलिस ने बदमाशों को पकड़ने के लिए हाइवे पर जाल बिछाया और टीमें तैनात कीं। विवि थाना प्रभारी आशीष मिश्रा की अगुवाई में टीम ने चाकघाट में बदमाशों को गिरफ्तार किया। पूछताछ के दौरान, शहर में चेन स्नेचिंग करने वाली गैंग का पर्दाफाश हुआ। आरोपियों की निशानदेही पर पुलिस ने उनके दो अन्य साथियों को भी गिरफ्तार कर लिया।

——————————

ये आरोपी गिरफ्त में आए

– अजय कुमार भारतीय, पिता राधेश्याम निवासी बघाड़ा, थाना कर्नलगंज, जिला प्रयागराज, उ.प्र.

– ऋषभ केशरवानी, पिता सुरेश निवासी गऊघाट गल्ला मंडी, थाना मु_ीगंज, जिला प्रयागराज
– शुभम यादव, पिता बैजनाथ निवासी नईबस्ती, कीटगंज, जिला प्रयागराज
– राहुल कनौजिया, पिता रामू कनौजिया निवासी सदियापुर, मछलीमंडी, थाना करौली, जिला प्रयागराज
——————————
सामान बरामद
पकड़े गए आरोपियों की निशानदेही पर पुलिस ने दो घटनाओं में लूटी गई चेन, गहनों का सोना और घटना में प्रयुक्त वाहन जब्त किया है। ये बदमाश प्रयागराज के आदतन अपराधी हैं और उनके खिलाफ मारपीट, लूट, हत्या के प्रयास जैसे कई संगीन मामले दर्ज हैं।
——————————
इन घटनाओं का खुलासा और रिमांड
पकड़े गए बदमाशों ने विवि थाना क्षेत्र में तीन चेन स्नेचिंग घटनाओं को अंजाम देने की बात स्वीकार की है। दो घटनाओं में लूटा गया सामान बरामद हो चुका है, जबकि एक घटना में बरामदगी के लिए बदमाशों को पुलिस ने रिमांड में लिया है। पुलिस आगे भी इन बदमाशों को अपने दर्ज मामलों में बरामदगी के लिए रिमांड में लेगी।
– 19 अप्रैल को ऊषा पाण्डेय से सुंदर नगर
– 5 जुलाई को सीमा सिंह से जनता कॉलेज के समीप
– 7 अगस्त को शकुंतला त्रिपाठी से पिपरी टोला, थाना लौर
——————————

पुलिस को चकमा देने हुलिया बदल लेते थे

पकड़े गए बदमाश घटनाओं के बाद पुलिस को चकमा देने के लिए अपने हुलिए को बदल लेते थे। आरोपी कपड़े बदलकर तीन बदमाशों की जगह दो बन जाते थे। पुलिस ने कई स्थानों के सीसीटीवी फुटेज का अध्ययन किया और पाया कि घटना के समय बदमाश अलग कपड़े पहनते थे और बायपास पर पहुंचने के बाद अपना हुलिया बदल लेते थे। इस रणनीति के चलते प्रयागराज के बदमाशों का पता लगाया गया और पुलिस ने हाइवे पर जाल बिछाकर उन्हें पकड़ लिया।

——————————

रेकी और सोने के जेवर का गलाना

गिरोह में शामिल शुभम यादव घटनाओं के लिए रेकी करता था। वह मोहल्लों में घूमकर ऐसे स्थान चिन्हित करता था जहां से वारदात के बाद आसानी से भागा जा सके। वह पूरा रूट और सीसीटीवी कैमरे चेक करता था। राहुल कनौजिया सोने के जेवर खरीदकर उन्हें गलाने का काम करता था।

——————————

शहर में चेन स्नेचिंग की घटनाओं को अंजाम देने वाले बदमाशों की गैंग को पकड़ा गया है। प्रयागराज के चार बदमाशों को गिरफ्तार किया है, जिन्होंने आधा दर्जन घटनाओं को अंजाम देना स्वीकार किया है। बदमाशों से दो घटनाओं का सामान बरामद हो गया है। अन्य मामलों में बरामदगी के लिए आरोपियों को रिमांड में लिया गया है।

अनिल सोनकर, एएसपी रीवा

Share.
Leave A Reply